महारानी संग बलिया पहुंचे हथुआ नरेश, जंगली बाबा का दर्शन पूजन कर लिया आशीर्वाद

महारानी संग बलिया पहुंचे हथुआ नरेश, जंगली बाबा का दर्शन पूजन कर लिया आशीर्वाद

सिकंदरपुर, बलिया : हथुआ (गोपालगंज) नरेश महाराजा डॉ मृगेंद्र प्रताप सिंह और महारानी पूनम शाही बुधवार को सिकंदरपुर क्षेत्र के कठौड़ा स्थित जंगलीबाबा धाम पहुंचे। पूरे लाव लश्कर से साथ पधारे राजा और रानी का जंगली बाबा ट्रस्ट के सदस्यों तथा मंदिर के सेवादारों ने जोरदार स्वागत किया और कुशल क्षेम जाना। 

IMG-20241023-WA0037

इस दौरान नरेश दंपति ने जंगली बाबा का दर्शन पूजन कर आशीर्वाद लिया। वहीं मंदिर का अवलोकन कर मंदिर के पुजारी से जानकारी ली। उसके बाद 1851 में महाराजा डॉ मृगेंद्र प्रताप सिंह की दादी महारानी ज्ञान मंजरी देवी द्वारा बनवाए गए पंचदेव मंदिर में पूजन अर्चन कर कुशलता की कामना की। इस दौरान उन्होंने मंदिर के विकास के बाबत उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा जारी धनराशि से कराए गए कार्यों की जानकारी ली।

IMG-20241023-WA0053

यह भी पढ़े अधिवक्ता चैम्बर, अधिवक्ता भवन और जलपान गृह में स्थित हॉल में स्थान आवंटन के लिए करें आवेदन 

वहीं मंदिर के पुजारी श्री कृष्णदास ब्रह्मचारी और ट्रस्ट के सदस्यों ने मंदिर की बाउंड्री वॉल कराने की आवश्यकता जताई। हथुआ नरेश ने इस सिलसिले में जल्द ही मुख्यमंत्री से मुलाकात कर आग्रह करने का आश्वासन दिया। बताया कि करीब 1.6 किमी के दायरे में फैले इस मंदिर में विविध प्रकार की आयुर्वेदिक वनस्पतियों सहित चन्दन के काफी पेड़ लगे हैं, जो सुरक्षा के अभाव नष्ट हो रहे हैं। यही नहीं, बाढ़ के मौसम में मौका पाकर चोर चन्दन का पेड़ काट ले जाते हैं। इसको देखते हुए मंदिर की चहारदीवारी की मांग अतिआवश्यक है।

यह भी पढ़े बलिया : ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत, मचा कोहराम

IMG-20241023-WA0055

यह भी पढ़े Ballia News : दो पक्षों में खूनी संघर्ष, आधा दर्जन से अधिक रेफर

इस दौरान हथुआ नरेश ने फोन से पर्यटन विभाग के अधिकारी से बात भी की और इसे बेहतर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर बल दिया। करीब डेढ़ घंटे के प्रवास के दौरान नरेश दंपति ने अपने पूर्वजों द्वारा निर्मित कराए रनिवास का भी अवलोकन किया। बातचीत के दौरान महारानी पूनम शाही ने कहा कि जंगली बाबा के प्रति हम लोगों की विशेष श्रद्धा है। इनके कृपा प्रसाद से ही हथुआ वंशावली फलफूल रही है। वर्ष में एक बार यहां आकर दर्शन पूजन करने की पुरानी परम्परा है, जो आज भी जारी है। इसके बाद नरेश दंपति जंगली बाबा धाम गड़वार को रवाना हो गए। इस मौके पर शिवम् ओझा, पीयूष द्विवेदी, प्रदीप द्विवेदी, ईश्वर चंद्र राय, विनय राय, राहुल वर्मा, श्री भगवान राय, जितेंद्र राय सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Post Comments

Comments

Latest News

मां थी शिक्षामित्र, असिस्टेंट प्रोफेसर बन बेटी ने बढ़ाया घर-परिवार का मान मां थी शिक्षामित्र, असिस्टेंट प्रोफेसर बन बेटी ने बढ़ाया घर-परिवार का मान
UP News : गोण्डा जिले के बेलसर क्षेत्र के निवासी राम कुमार सिंह की पुत्री साध्वी सिंह ने असिस्टेंट प्रोफेसर...
अधिवक्ता चैम्बर, अधिवक्ता भवन और जलपान गृह में स्थित हॉल में स्थान आवंटन के लिए करें आवेदन 
Ballia News : दो पक्षों में खूनी संघर्ष, आधा दर्जन से अधिक रेफर
महारानी संग बलिया पहुंचे हथुआ नरेश, जंगली बाबा का दर्शन पूजन कर लिया आशीर्वाद
Ballia News : वाराणसी छपरा पैसेंजर ट्रेन में जीआरपी ने पकड़ी कारतूस की बड़ी खेप, हिरासत में युवती
Ballia News : रोड एक्सीडेंट में शिक्षक नेता घायल, स्कूल जाते समय हुआ हादसा
68वें राज्य स्तरीय विद्यालयीय खेलकूद प्रतियोगिता : बलिया के बच्चों ने योगासन में आजमगढ़ मण्डल को किया और मजबूत