क्या सच में केरल सरकार ने की है अपने 'विदेश सचिव' की नियुक्ति, मुख्य सचिव ने जारी किया यह बयान

क्या सच में केरल सरकार ने की है अपने 'विदेश सचिव' की नियुक्ति, मुख्य सचिव ने जारी किया यह बयान

नई दिल्ली : केरल की वाममोर्चा सरकार ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए विदेश सहयोग सचिव नियुक्त किया है। के. वासुकी नाम की महिला आईएएस अधिकारी को यह पद सौंपा गया है। भाजपा ने पी. विजयन सरकार पर अपना विदेश सचिव नियक्त करने का आरोप लगाते हुए इसे संघीय सूची का उल्लंघन बताया है। साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछा है कि वे बताएं कि यह जय संविधान है या संविधान का अपमान है। वहीं, राज्य सरकार ने कहा है कि यह व्यवस्था पहले से चली आ रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केरल के मुख्य सचिव डॉ वी वेणु ने एक बयान जारी करते हुए साफ कर दिया है कि कि राज्य में ‘विदेश सचिव’ जैसा कोई पद नहीं है। उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट की भी कड़ी आलोचना की, जिसमें कहा गया था कि सरकार ने राज्य में एक आईएएस अधिकारी को ‘विदेश सचिव’ नियुक्त किया है। उन्होंने रिपोर्ट को फर्जी बताया।

मुख्य सचिव से पूछा गया कि क्या राज्य सरकार ने विदेश सचिव की नियुक्ति का आदेश जारी किया है? तो उनका जवाब था- नहीं। उन्होंने कहा कि सरकार में बैठे लोग इस बुनियादी तथ्य से अंजान नहीं हैं कि विदेशी मामले केंद्र सरकार का विषय हैं। 

उन्होंने स्पष्ट किया कि यह खबर फर्जी है। कहा कि हकीकत ये है कि राज्य सरकार ने कुछ समय पहले वाणिज्यिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक सहयोग के लिए विदेशी एजेंसियों, बहुपक्षीय संस्थानों और दूतावासों के साथ बातचीत के कॉर्डिनेशन के लिए विदेशी सहयोग (External Cooperation) का एक प्रभाग बनाया था।

यह भी पढ़े बलिया : पोखरे में समा गई हंसती-खेलती जिन्दगी, परिवार में मचा कोहराम

उन्होंने कहा कि सरकार ने ये चीजें विदेशों के साथ राजनयिक संबंध बनाने और केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाले मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए नहीं, बल्कि राज्य के विकास के लिए नए संबंध स्थापित करने के प्रयास के तहत की हैं।

यह भी पढ़े Ganesh Chaturthi : 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी, हर संकट को दूर करेंगे गणपति बप्पा

नियुक्ति को लेकर दिया स्पष्टीकरण
उन्होंने कहा, कई विदेशी एजेंसियां, बहुपक्षीय एजेंसियां, विदेशी देशों के दूतावासों में काम करने वाली संस्थाएं और प्रतिनिधिमंडल केरल राज्य सरकार के साथ-साथ अन्य राज्य सरकारों के साथ नियमित संपर्क में रहते हैं। आपसी सहयोग के माध्यम से, वाणिज्यिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहकारी संबंध बनते हैं। जब राज्य के मुख्यमंत्री या मंत्री विदेश जाते हैं, तो वहां हुई चर्चाओं के परिणामस्वरूप, कई प्रतिनिधि नए संपर्क बनाने के लिए केरल आते हैं।

यह भी पढ़े Inspirational Story of Teachers Day : पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बलिया के शिक्षक शैलेंद्र के भागीरथ प्रयास का चार साल बेमिसाल

बीते वर्षों में इन्हें अलग-अलग विभागों की जिम्मेदारी के रूप में देखा जाता था। जब इस तरह की चर्चाओं की संख्या बढ़ी तो महसूस किया गया कि बेहतर तालमेल की जरूरत है। प्रधान सचिव श्री सुमन बिल्ला, जो हाल ही में राज्य सेवा में थे, इसके प्रभारी थे। जब वे केंद्रीय सेवा में चले गए, तो उनका प्रभात श्रीमती वासुकी को दे दिया। आदेश में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि क्या करने की जरूरत है।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : आलोक सिंह मोनू बने सदस्यता अभियान के जिला संयोजक बलिया : आलोक सिंह मोनू बने सदस्यता अभियान के जिला संयोजक
बलिया : भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष अश्वनी सिंह लिटिल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष...
बलिया पुलिस पर हमला करने वाले पति-पत्नी समेत सात अभियुक्त गिरफ्तार
एडेड स्कूलों में 22 से अधिक फर्जी नियुक्तियां, DIOS ने रोका वेतन ; लगभग 2 करोड़ हो चुका है एरियर भुगतान
बलिया : नहीं रहे पं. सुधाकर मिश्र, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी व कलराज मिश्र से था गहरा रिश्ता ; जानिए जनसंघ से भाजपा तक इनका राजनीतिक सफर
बलिया : त्यागपत्र व नियुक्ति, वेतन, पेंशन तथा ग्रेज्युटी भुगतान के मामले में चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज
विद्यालय की दीवारों पर स्पष्ट अंकित करे MDM मेन्यू और शत प्रतिशत हो अनुपालन : बीएसए
यदि नहीं सुधरी स्थिति तो होगी सामूहिक कार्रवाई, न बचेंगे शिक्षक न बीईओ : बीएसए