हरितालिका तीज व्रत आज, बन रहे कई शुभ योग

हरितालिका तीज व्रत आज, बन रहे कई शुभ योग

बलिया : भाद्रपद शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि को हरितालिका तीज व्रत मनाया जाता है। नगर के अमृतपाली निवासी ज्योतिर्विद आचार्य पंडित आदित्य पराशर ने बताया कि तीज व्रत को रखने से अखंड सौभाग्य की प्रा​प्ति होती है। इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला और निराहार व्रत रखकर पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। बताया कि हरितालिका तीज व्रत को सुहागिनों के अलावा कुंवारी कन्याएं भी रखती है।

मान्यता है कि इस व्रत के प्रभाव से कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है। पंडित आदित्य पराशर कहते हैं कि पौरा​णिक मान्यता के अनुसार माता पार्वती अपने कई जन्मों से भगवान ​शिव को पति के रुप में पाना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने हिमालय  पर्वत के गंगा तट पर बल्या अवस्था में अधोमुखी होकर तपस्या की थी।

माता पार्वती ने इस तप में अन्न और जल का भी सेवन नहीं किया था। इसके बाद माता पार्वती  एक गुफा में जाकर भगवान ​शिव की तपस्या में लीन थी। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया ति​थि के दिन माता पार्वती  ने रेत से  ​शिवलिंग बनाया और ​शिव जी का पूजन व स्तुति किया । इतनी कठोर तपस्या के बाद भगवान ​शिव ने माता पार्वती को दर्शन दिया और उन्हें अपनी पत्नी के रुप में स्वीकार किया। अतः इस दिन सुहागिन महिलाओं को निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव सहित माता पार्वती जी का पूजन करना चाहिए। जिससे उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। व्रती महिलाओं को माता पार्वती को श्रृंगार सामग्री अवश्य चढ़ाना चाहिए और उसे प्रसाद के रूप में स्वयं धारण करना चाहिए। हरितालिका तीज की पूजा प्रदोष काल में की जाती है। प्रदोष काल यानी कि दिन-रात के मिलने का समय। 

हरतालिका तीज पर बने कई शुभ योग
हरतालिका तीज पर 6 सितंबर शुक्रवार के दिन रवि योग, बुधादित्य योग बन रहा है। साथ ही चंद्रमा और शुक्र की कन्या राशि में युति होगी जो की बहुत ही शुभ फलदायी साबित होने वाली है। इन सबके साथ ही गुरु चंद्रमा का नवपंचम योग रहेगा। सुबह हस्त नक्षत्र और शाम में चित्रा नक्षत्र रहेगा। तृतीया तिथि के साथ चतुर्थी तिथि का संयोग बना हुआ है जो शास्त्रों में बहुत ही उत्तम माना जाता है।

यह भी पढ़े विश्वकर्मा पूजा के दौरान करें इन मंत्रों का जाप, सभी कार्यों में मिलेगी सफलता

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में पूर्व प्रधान समेत तीन के खिलाफ मुकदमा, मगर क्यों ? जानिएं वजह बलिया में पूर्व प्रधान समेत तीन के खिलाफ मुकदमा, मगर क्यों ? जानिएं वजह
बलिया : बांसडीह ब्लाक की ग्राम पंचायत पर्वतपुर में हुए विकास कार्यों में अनियमितता की शिकायत पर जांच करने पंहुचे...
इस बार सनातन प्रेमियों के लिए महत्वपूर्ण हैं 17 सितंबर, ज्योतिष गुरु पंडित अतुल शास्त्री से जानिएं क्यों
विश्वकर्मा पूजा के दौरान करें इन मंत्रों का जाप, सभी कार्यों में मिलेगी सफलता
माैत से पहले बलिया के युवक ने व्हाट्सएप्प स्टेटस लगाया कुछ ऐसा - अब आखिरी बार काेशिश की जायेगी, कुछ बड़ा हाेगा या...
वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने की मची होड़, ट्रेन के आगे गिरीं BJP विधायक ; VIDEO वायरल
बलिया में गंगा और घाघरा की युगलबंदी से बढ़ा बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने किया अलर्ट
बलिया में महिला से छेड़खानी, तीन नामजद समेत चार पर मुकदमा