बलिया : विद्याज्ञान की परीक्षा में मजदूर की बेटी ने मारी बाजी, 5वीं की छात्रा है अर्चना ; स्कूल में खुशी की लहर

बलिया : विद्याज्ञान की परीक्षा में मजदूर की बेटी ने मारी बाजी, 5वीं की छात्रा है अर्चना ; स्कूल में खुशी की लहर

बैरिया, बलिया। शिक्षा क्षेत्र मुरली छपरा के प्राथमिक विद्यालय सूर्यभानपुर में अध्ययनरत कक्षा पांचवी की छात्रा अर्चना ने विद्याज्ञान की परीक्षा में उल्लेखनीय सफलता अर्जित की है।अपनी मेहनत के बल पर मजदूर पिता की बेटी ने यह साबित कर दी है कि प्रतिभा महलों की मोहताज नहीं होती। बेटी की उपलब्धि से परिवार में खुशी की लहर है।

प्राथमिक विद्यालय सूर्यभानपुर के प्रधानाध्यापक अजय कुमार तिवारी ने बताया कि यह हमारे विद्यालय के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। अर्चना पढ़ाई में मेधावी है। यह देखते हुए उसे विद्याज्ञान परीक्षा का आवेदन कराया गया था। उसके पिता उच्च शिक्षा दिलाने में समर्थ नहीं है। पहली बार में ही अपने प्रयास में अर्चना ने विद्याज्ञान परीक्षा उतीर्ण की है। इससे हमारे विद्यालय का माहौल भी बदला है। बच्चों में पढ़ाई के प्रति रूचि पैदा हुई है। बताया कि अर्चना की सफलता से विद्यालय और उसके गांव में उत्साह का माहौल है। 

यह भी पढ़े बलिया : नव चयनित अवर अभियंताओं को डीएम ने दिया नियुक्ति पत्र

अर्चना के पिता उमेश यादव अपनी बेटी की इस सफलता का सारा श्रेय विद्यालय के शिक्षकों को दिया है। यहां यह बताते चलें कि विद्याज्ञान छात्रवृत्ति परियोजना का उद्देश्य उत्कृष्ट शिक्षा के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के मध्य शिक्षा के स्तर में मौजूद खाई को पाटकर ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक दृष्टि से कमजोर परिवारों के मेधावी छात्रों के लिए भी सुरक्षित एवं आवासीय शिक्षा नि:शुल्क प्रदान की जाती है। इसमें कक्षा 6 से कक्षा 12 तक नि:शुल्क पढ़ाई की व्यवस्था है। नाडर फाउंडेशन ने 2009 में विद्याज्ञान परियोजना का शुभारंभ किया था। सीतापुर एवं बुलंदशहर जिले में विद्याज्ञान स्कूल की स्थापना की गई है। 

यह भी पढ़े बलिया : सामने आई बड़ी वजह, एसएसओ पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार


यह भी पढ़े बलिया : भेड़िनाला में डूबने से बालक की मौत, मचा कोहराम

शिवदयाल पांडेय मनन

Post Comments

Comments

Latest News

8 सितम्बर 2024 : आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल 8 सितम्बर 2024 : आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल
मेष आज का दिन आपके लिए इनकम को बढ़ाने वाला रहेगा। आपकी संतान को किसी नई नौकरी की प्राप्ति हो...
बलिया : आलोक सिंह मोनू बने सदस्यता अभियान के जिला संयोजक
बलिया पुलिस पर हमला करने वाले पति-पत्नी समेत सात अभियुक्त गिरफ्तार
एडेड स्कूलों में 22 से अधिक फर्जी नियुक्तियां, DIOS ने रोका वेतन ; लगभग 2 करोड़ हो चुका है एरियर भुगतान
बलिया : नहीं रहे पं. सुधाकर मिश्र, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी व कलराज मिश्र से था गहरा रिश्ता ; जानिए जनसंघ से भाजपा तक इनका राजनीतिक सफर
बलिया : त्यागपत्र व नियुक्ति, वेतन, पेंशन तथा ग्रेज्युटी भुगतान के मामले में चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज
विद्यालय की दीवारों पर स्पष्ट अंकित करे MDM मेन्यू और शत प्रतिशत हो अनुपालन : बीएसए