बलिया में शिक्षकों ने कुछ यूं मनाई पुरानी पेंशन मिलने की खुशी

बलिया में शिक्षकों ने कुछ यूं मनाई पुरानी पेंशन मिलने की खुशी

बलिया : विशिष्ट बी.टी.सी.शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन बलिया के पदाधिकारियों सहित 2004 बैच के शिक्षकों ने सेंट्रल मेमोरेंडम 03.03.2023 के अनुरूप शासन द्वारा आदेश जारी होने पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इज़हार किया। साथ ही मुख्यमंत्री जी को धन्यबाद ज्ञापित करते हुए समग्र पुरानी पेंशन बहाली की मांग किया।

जिलाध्यक्ष डॉ घनश्याम चौबे ने पुरानी पेंशन योजना से आच्छादित होने वाले शिक्षकों/कर्मचारियों को बधाई देते हुए बताया कि यह एसोसिएशन के संघर्षो का परिणाम है कि केंद्र के समान मेमोरेण्डम जारी होने से पूरे प्रदेश में लगभग 70 हजार और जनपद में लगभग 1000 से अधिक शिक्षक कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना से लाभान्वित होंगे। कहा कि बिशिष्ट बी.टी.सी. शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उ. प्र. द्वारा केन्द्र के समान प्रदेश में पेंशन मेमोरेंडम जारी करने हेतु वर्षों से जारी लड़ाई के क्रम में 14 जून को प्रदेश अध्यक्ष संतोष तिवारी की मुख्यमंत्री जी से हुई व्यक्तिगत मुलाकात एवं 21 जून को चलाए गए ट्वीटर अभियान का सीधा असर हुआ। 

केन्द्र के समान पेंशन मेमोरेंडम लागू करने की लड़ाई की शुरुआत करने वाला विशिष्ट बी.टी.सी.शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशनसंगठन कोर्ट से लेकर सड़क तक इस लड़ाई को लड़ा और अन्ततः इस संघर्ष में हमे सफलता भी मिली। संघर्ष से मिली इस सफलता से हमारे अन्दर नव ऊर्जा का संचार हुआ है। इस ऊर्जा का प्रयोग एक-एक शिक्षक/कर्मचारी के लिए पुरानी पेंशन बहाली तक संघर्ष में काम आएगा।

संरक्षक अरुण कुमार सिंह ने कहा कि बिशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उ प्र द्वारा बिशिष्ट बीटीसी 2004 बैच के लगभग 40000 शिक्षकों के लिए प्रदेश अध्यक्ष संतोष तिवारी के नेतृत्व में पुरानी पेंशन की लड़ाई को लेकर 2008 से कोर्ट से सड़क तक की लड़ाइयां लडी गई। सांसद/विधायकों द्वारा समर्थन पत्र, निदेशालय पर धरना, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, कार्मिक सचिव आदि  के साथ बैठक कर प्रयास जारी रहे।

यह भी पढ़े 30 जिलों को मिले नए बेसिक शिक्षा अधिकारी, देखिएं TRANSFER LIST

अभी हाल में 14 जून को एक बार पुनः मुख्यमंत्री जी से व्यक्तिगत मुलाकात कर मेमोरेंडम को लागू करने का संगठन ने आग्रह किया। मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए मुख्यमंत्री जी द्वारा तत्काल प्रमुख सचिव से आख्या मांगी गई। विभाग ने इसे नीतिगत फैसला बताते हुए मुख्यमंत्री जी के पाले में ही गेंद फेंक दी। इसी मुद्दे को लेकर 21 जून को ट्वीटर पर ट्वीट अभियान चलाया गया, जिसका सीधा असर आज दिखाई पड़ा। मुख्यमंत्री उ.प्र ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए कैबिनेट के बैठक में केन्द्र के समान उ.प्र में भी पेंशन मेमोरेंडम जारी करने का आदेश कर दिया।

यह भी पढ़े UP में सत्संग के दौरान भगदड़ : दर्जनों लोगों की मौत, मरने वालों में अधिकतर महिलाएं

जिला कोषाध्यक्ष नित्यानन्द पाण्डेय ने कहा कि इससे प्रदेश के लगभग 40000 शिक्षक परिवारों विशिष्ट बीटीसी 2004 जिनकी नियुक्ति नई पेंशन योजना लागू होने के पूर्व अर्थात 28.03.2005 के पहले जारी विज्ञप्ति/प्रशिक्षण, जिसका सीधा लाभ बिशिष्ट बीटीसी 2004 के लगभग 40000 शिक्षक परिवारों और लगभग इतने ही अन्य विभागों के शिक्षक-कर्मचारियों को इस पेंशन मेमोरेंडम का लाभ मिलेगा। इन परिवारों को पुरानी पेंशन व्यवस्था का लाभ मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

यह भी पढ़े बलिया से दो किशोरियां गायब, आरोपी युवकों पर मुकदमा

वरिष्ठ उपाध्यक्ष अवनीश सिंह ने कहा कि प्राप्त इस सफलता ने स्पष्ट रूप से यह संदेश दे दिया है कि किले की दीवार में सुराग हो गई है, किला ध्वस्त होना बाकी है।एसोसिएशन एक-एक शिक्षक/कर्मचारी के पुरानी पेंशन बहाली तक संघर्ष के लिए दृढ़ संकल्पित है। महामंत्री धीरज राय ने पुरानी पेंशन से अच्छादित हुए समस्त शिक्षक भाइयों को बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि हमारे संघर्षो का परिणाम है।

साथ ही उन्होंने ने लम्बे संघर्षो के बाद 12460 के अवशेष शिक्षकों भाइयों को बधाई देने के साथ पारदर्शिता तरीके से पदस्थापन की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया सहित समस्त विभागीय कर्मियों को धन्यबाद ज्ञापित किया। कहा कि एक -एक शिक्षकों के जायज हक-हुकूक के लिए एसोसिएशन संघर्ष के लिए दृढ़ संकल्पित है। इस अवसर पर शिक्षकों ने प्रदेश नेतृत्व के द्वारा चलाये जा रहे ट्विटर अभियान में हिस्सा लेते हुए  मुख्यमंत्री जी को ट्वीट कर धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही सबके लिए पुरानी पेंशन बहाली की भी मांग की गई।


इस अवसर पर मुख्य रूप से-डॉ. आशुतोष शुक्ल,राजेन्द्र तिवारी, ओमकारनाथ पाण्डेय, अनिल सिंह, संजय सिंह, राजेश गुप्ता, सुशील  कुमार गुप्ता,.हरेन्द्र प्रसाद, विजय सिंह, उपेन्द्र ठाकुर, सर्वेश कुमार सिंह, रविन्द्र तिवारी, आदर्श कुमार सिंह, राजेश कुमार शर्मा, अमित कुमार वर्मा, जितेंद्र पाण्डेय, श्रीप्रकाश, शशिभूषण मिश्र, राजीव कुमार उपाध्याय, रामरतन सिंह यादव, बृजेश कुमार उपाध्याय, सतेंद्र कुमार, सुनील गुप्ता, मृत्युंजय कुमार शर्मा, अनुराग श्रीवास्तव, हरेकृष्ण वर्मा, राजेश कुमार यादव, संजय कुमा तिवारी, कन्हैया प्रसाद, आशुतोष बहादुर सिंह, उपेन्द्र नरायन सिंह, राजाराम यादव, सुल कुमार वर्मा, संदीप कुमार सिंह, संजय कुमार पाण्डेय, अरविन्द कुमार, अजय कुमार मिश्र, योगेन्द्र नाथ वर्मा, अशोक कुमार, मोनुद्दीन अंसारी, तरुण कुमार राम, सतीश कुमार मिश्र, मृत्युंजय तिवारी, राजबहादुर सिंह, राजकुमार गुप्ता, सर्वेश कुमार सिंह, धीरेंद्र कुमार शुक्ल, पवन कुमार शर्मा, विद्यासागर मिश्र, अनुज कुमार सिंह, राघवेंद्र उपाध्याय, पंकज कुमार मिश्र, नंदलाल शर्मा, मनोज कुमार सिंह, विजय शंकर राम, शिवकुमार वर्मा, राजीव कुमार सिंह, भारत राम सहित सैकड़ों शिक्षको ने प्रतिभाग किया।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : पहले आपस में लड़ी एक युवक की दो प्रेमिकाएं, फिर प्रेमी की कर दी धुनाई  बलिया : पहले आपस में लड़ी एक युवक की दो प्रेमिकाएं, फिर प्रेमी की कर दी धुनाई 
बैरिया, बलिया : एक युवक पर फिदा दो प्रेमिकाएं एक-दूसरे से उलझ गईं। पहले तो एक-दूसरे से लड़ी-भिड़ी, फिर दोनों...
UP में सत्संग के दौरान भगदड़ : दर्जनों लोगों की मौत, मरने वालों में अधिकतर महिलाएं
पत्नी को गंगा में डूबते देख पति ने काट ली अपनी गर्दन, 6 माह पहले हुआ था प्रेम विवाह
UP में एनकाउंटर : एक लाख का इनामी बदमाश ढेर, दर्ज थे 23 से ज्यादा मुकदमें ; पास में मिली AK-47
एशिया जूनियर चैंपियनशिप : मैच के दौरान कोर्ट में गिरे बैडमिंटन खिलाड़ी की मौत, देखें Video
शादी से इंकार करने पर अंतरंग पलों के बीच प्रेमिका ने काटा प्रेमी का प्राइवेट पार्ट
बलिया DIOS समेत कई जिलों के बदले शिक्षाधिकारी, देखें पूरी लिस्ट