544 नवनियुक्त शिक्षकों की मुराद पूरी, बलिया बीएसए के हाथों मिला तैनाती आदेश

544 नवनियुक्त शिक्षकों की मुराद पूरी, बलिया बीएसए के हाथों मिला तैनाती आदेश

बलिया : 12460 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत नियुक्ति पत्र मिलने के बाद तैनाती का इंतजार कर रहे 544 शिक्षकों की मुराद पूरी हो गयी। तीन दिनों तक चली स्कूल आवंटन प्रक्रिया शनिवार को पूरी कर ली गयी। शिक्षकों को तैनाती का आदेश मिला तो वह गदगद नजर आए। इन शिक्षकों को तैनाती मिलने के बाद परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो सकेगी और शिक्षा के स्तर में भी सुधार होगा।

आठ साल पहले शुरू हुई 12460 भर्ती में जिले में 720 शिक्षकों का चयन हुआ था। इनमें से मात्र 125 को मई 2018 में नियुक्ति मिल गई थी, यह सभी जिले के निवासी थे। हाईकोर्ट के आदेश पर गैर जनपद के निवासी आवेदकों का नियुक्ति पत्र रोक दिया गया था। लंबी लड़ाई के बाद जीत हासिल कर गैर जनपद के 595 में से 557 शिक्षकों ने 30 दिसंबर 2023 व सात जनवरी 2024 को नियुक्ति पत्र प्राप्त किया। इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने यथास्थिति का आदेश पारित कर दिया।

इस वजह से पिछले छह माह से प्रक्रिया पुन: बाधित चल रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले माह प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति दे दी। शासन के आदेश पर 27 जून से 29 जून तक‌ नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने की प्रक्रिया चली। पहले दिन दिव्यांगों व महिलाओ तथा दूसरे दिन महिला शिक्षिकाओं से विकल्प लेकर उन्हे स्कूल आवंटित किया गया था। अंतिम दिन पुरूष शिक्षकों को स्कूल आवंटित किया गया। 

विद्यालय आवंटन के दौरान 557 शिक्षकों में से 13 अनुपस्थित रहें। सभी उपस्थित शिक्षकों को पारदर्शी तरीके से उनकी इच्छानुसार स्कूल आवंटित किए गए।बीएसए मनीष कुमार सिंह ने बताया कि सभी को पहली जुलाई से स्कूल में कार्यभार ग्रहण करने का निर्देश दिया गया है‌। बीएसए ने कहा कि कुल 544 नए शिक्षक जिले के स्कूलों को मिले हैं। इनकी तैनाती से शिक्षकों की कमी दूर होगी और स्कूल में शिक्षा का स्तर और सुधरेगा।

यह भी पढ़े बलिया में कोचिंग जा रहे छात्र के अपहरण की कोशिश, मचा हड़कम्प

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : पहले आपस में लड़ी एक युवक की दो प्रेमिकाएं, फिर प्रेमी की कर दी धुनाई  बलिया : पहले आपस में लड़ी एक युवक की दो प्रेमिकाएं, फिर प्रेमी की कर दी धुनाई 
बैरिया, बलिया : एक युवक पर फिदा दो प्रेमिकाएं एक-दूसरे से उलझ गईं। पहले तो एक-दूसरे से लड़ी-भिड़ी, फिर दोनों...
UP में सत्संग के दौरान भगदड़ : दर्जनों लोगों की मौत, मरने वालों में अधिकतर महिलाएं
पत्नी को गंगा में डूबते देख पति ने काट ली अपनी गर्दन, 6 माह पहले हुआ था प्रेम विवाह
UP में एनकाउंटर : एक लाख का इनामी बदमाश ढेर, दर्ज थे 23 से ज्यादा मुकदमें ; पास में मिली AK-47
एशिया जूनियर चैंपियनशिप : मैच के दौरान कोर्ट में गिरे बैडमिंटन खिलाड़ी की मौत, देखें Video
शादी से इंकार करने पर अंतरंग पलों के बीच प्रेमिका ने काटा प्रेमी का प्राइवेट पार्ट
बलिया DIOS समेत कई जिलों के बदले शिक्षाधिकारी, देखें पूरी लिस्ट