बलिया के रंगमंच को नई दिशा देगी यह कार्यशाला, जानिएं इसकी विशेषता

बलिया के रंगमंच को नई दिशा देगी यह कार्यशाला, जानिएं इसकी विशेषता

बलिया : रंगमंच हमें जीवन जीने की कला सिखाता है। हमें एक बेहतर और संवेदनशील इंसान बनाता है। रंगमंच हमारे अंदर आत्मविश्वास पैदा करता है। किसी भी परिस्थिति से उबरने का हुनर हमें रंगमंच सिखाता है। उक्त बातें आजमगढ़ के वरिष्ठ रंगकर्मी अभिषेक पंडित ने भारतेंदु नाट्य अकादमी लखनऊ एवं संकल्प संस्था बलिया के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 45 दिवसीय प्रस्तुतिपरक अभिनय प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कहा।

उन्होंने कहा कि बलिया के रंगमंच को राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलाने में संकल्प संस्था की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। भारतेंदु नाट्य अकादमी के सहयोग से आयोजित यह कार्यशाला निश्चित रूप से बलिया के रंगमंच को एक नई दिशा देगी। अध्यक्षता कर रहे पर्यावरणविद् डॉक्टर गणेश पाठक ने कहा कि ऐसे कार्यशाला में बच्चों का व्यक्तित्व निखरता है। उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़ाता है और बहुत कुछ सीखने को मिलता है।‌

विशिष्ट अतिथि प्रशासनिक अधिकारी अश्वनी कुमार तिवारी ने कहा कि बलिया का सौभाग्य है कि संकल्प जैसी संस्था यहां पर है। इस संस्था के निदेशक आशीष त्रिवेदी के निर्देशन में बहुत सारे रंगकर्मी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं। उत्तर प्रदेश मिनिस्ट्रियल कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष कौशल उपाध्याय ने कहा कि संकल्प संस्था के  प्रयास को जितनी सराहाना की जाए कम है।  मैं व्यक्तिगत रूप से संकल्प के साथ खड़ा हूं और हर संभव मदद करने को तैयार हूं।

कार्यशाला के मुख्य प्रशिक्षक और निर्देशक आशीष त्रिवेदी ने बताया कि भारतेंदु नाट्य अकादमी के सहयोग से अभिनय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन हो रहा है।‌ कार्यशाला में 16 साल से 35 साल तक के लड़के लड़कियां प्रतिभाग कर रहे हैं। कार्यशाला में अभिनय की बारीकियां जैसे संवाद सम्प्रेषण, भाव संप्रेषण, आंगिक भाषा, लाइट डिजाइन, क्राफ्ट, फेस पेंटिंग, मुखौटा निर्माण इत्यादि की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ एक नाटक की तैयारी कराई जाएगी, जिसका मंचन कार्यशाला के समापन पर होगा।

यह भी पढ़े राज्यपाल ने JNCU Ballia के सामाजिक कार्यों एवं बचत उपायों की सराहना की, समीक्षा बैठक में दी श्रेष्ठ प्रदर्शन की प्रेरणा

कार्यशाला में सहायक प्रशिक्षक व सह निर्देशक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय वाराणसी से प्रशिक्षित ट्विंकल गुप्ता हैं। कार्यशाला के संयोजक युवा रंगकर्मी आनन्द कुमार चौहान है़ं। अभिनय के क्षेत्र में रुचि रखने वाले बलिया के युवाओं के लिए यह एक बेहतरीन अवसर होगा। सभी प्रतिभागियों को भारतेंदु नाट्य अकादमी की ओर से प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

यह भी पढ़े कोर्ट के आदेश पर बलिया की इस ग्राम पंचायत के प्रधान पद के वोटों की हुई रिकाउंटिंग, दिलचस्प आया परिणाम

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : दवा लेकर लौट रहे युवक की ट्रेन से कटकर युवक की मौत बलिया : दवा लेकर लौट रहे युवक की ट्रेन से कटकर युवक की मौत
Ballia News : बलिया-छपरा रेल खंड पर स्थित सहतवार थाना क्षेत्र के आसमान ठोठा गांव के सामने ट्रेन से कटकर...
Ballia Crime : चोरों ने दिन में ही चटकाया बंद मकान का ताला, पार किया कीमती सामान
Ballia Crime : हाथ देकर बाइक रोकी, नाम पूछा और युवक को बदमाशों ने मार दी गोली
बलिया बीएसए ने छात्र उपस्थिति पर खंड शिक्षा अधिकारियों को किया अलर्ट
34.93 करोड़ से संवर रहा बलिया रेलवे स्टेशन, प्रगति पर हैं ये कार्य ; देखें बदलते लुक की तस्वीरे
बलिया में पेड़ पर लटका मिला नवविवाहिता का शव, 18 जून को हुई थी लव मैरिज
बलिया : गांव पहुंचा अग्निवीर का शव, 13 जून को ही ड्यूटी पर लौटे थे श्रीकांत