श्रेष्ठा प्रवेश परीक्षा में चमकीं बलिया बेसिक की तीन छात्राएं, छात्रा नैना की ऑल इण्डिया 18वीं रैंक

श्रेष्ठा प्रवेश परीक्षा में चमकीं बलिया बेसिक की तीन छात्राएं, छात्रा नैना की ऑल इण्डिया 18वीं रैंक

बलिया : भारत सरकार की स्कीमों में से एक स्कीम है श्रेष्ठा, यानी स्कीम फॉर रेजिडेंशियल एजुकेशन फॉर स्टूडेंट्स इन हाई क्लासेज इन टार्गेटेड एरियाज। इसके तहत 3000 बच्चों को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में फ्री में पढ़ने की सुविधा प्रदान की जाती है। साथ ही हॉस्टल की सुविधा भी मिलती है। इसमें प्रवेश के लिए राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित श्रेष्ठ प्रवेश परीक्षा 2024 में शिक्षा क्षेत्र बेलहरी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुधैला के बच्चों ने शानदार प्रदर्शन किया है। 

विद्यालय की छात्रा नैना कुमारी की ऑल इण्डिया रैंकिंग 0018 है। वहीं, अनु कुमारी एवं रेनू कुमारी की ऑल इण्डिया रैंक क्रमशः 1431 एवं 3156 है। साथ ही विद्यालय की पूर्व छात्रा सिम्पल कुमारी का चयन बालिका सेन्ट्रल हिन्दू स्कूल, वाराणसी में कक्षा 11वीं (गणित) में हुआ है। विद्यालय की छात्राओं की शानदार सफलता पर प्रधानाध्यापक आदर्श कुमार सिंह, सहायक अध्यापक धीरज कुमार सिंह तथा दिनेश सिंह ने खुशी जाहिर करते हुए असीम बधाई एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना की है।

श्रेष्ठा स्कीम का बहुत लाभ

पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुधैला के प्रधानाध्यापक आदर्श कुमार सिंह ने बताया कि श्रेष्ठा स्कीम का बहुत लाभ है। श्रेष्ठा स्कीम के लिए सेलेक्ट इन छात्राओं का एडमिशन सीबीएसई बोर्ड से एफिलेटेड बेस्ट प्राइवेट रेजिडेंशियल स्कूल में 9वीं कक्षा में होगा। भारत सरकार की योजना के तहत स्कूल फीस और हॉस्टल फीस सहित सभी फीस माफ होगी। इसके अलावा उन्हें ब्रिज कोर्स का भी अवसर प्रदान किया जाएगा, ताकि वे स्कूल एनवायरमेंट को एडॉप्ट कर सकें। 

यह भी पढ़े बलिया में कोचिंग जा रहे छात्र के अपहरण की कोशिश, मचा हड़कम्प

यह होता है परीक्षा पैटर्न

यह भी पढ़े पत्नी को गंगा में डूबते देख पति ने काट ली अपनी गर्दन, 6 माह पहले हुआ था प्रेम विवाह

श्रेष्ठा 2024 प्रवेश परीक्षा में अपने विद्यालय की तीन छात्राओं की शानदार सफलता से खुश सहायक अध्यापक धीरज कुमार सिंह ने एक सवाल के जबाब में बताया कि यह परीक्षा 400 नम्बर की थी, जिसमें 100 प्रश्न पूछे गये थे। मैथमेटिक्स के 30 प्रश्न 120 नंबर के थे। वहीं, साइंस के 20 प्रश्न 80 नंबर तथा सोशल साइंस के 25 प्रश्न 100 नंबर और जनरल नॉलेज/जनरल अवेयरनेस के 25 प्रश्न 100 नंबर के पूछे गये थे।

यह भी पढ़े तेज बारिश बनीं काल : झरने में बह गया पूरा परिवार,  सामने आया हैरान करने वाला Video

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : पहले आपस में लड़ी एक युवक की दो प्रेमिकाएं, फिर प्रेमी की कर दी धुनाई  बलिया : पहले आपस में लड़ी एक युवक की दो प्रेमिकाएं, फिर प्रेमी की कर दी धुनाई 
बैरिया, बलिया : एक युवक पर फिदा दो प्रेमिकाएं एक-दूसरे से उलझ गईं। पहले तो एक-दूसरे से लड़ी-भिड़ी, फिर दोनों...
UP में सत्संग के दौरान भगदड़ : दर्जनों लोगों की मौत, मरने वालों में अधिकतर महिलाएं
पत्नी को गंगा में डूबते देख पति ने काट ली अपनी गर्दन, 6 माह पहले हुआ था प्रेम विवाह
UP में एनकाउंटर : एक लाख का इनामी बदमाश ढेर, दर्ज थे 23 से ज्यादा मुकदमें ; पास में मिली AK-47
एशिया जूनियर चैंपियनशिप : मैच के दौरान कोर्ट में गिरे बैडमिंटन खिलाड़ी की मौत, देखें Video
शादी से इंकार करने पर अंतरंग पलों के बीच प्रेमिका ने काटा प्रेमी का प्राइवेट पार्ट
बलिया DIOS समेत कई जिलों के बदले शिक्षाधिकारी, देखें पूरी लिस्ट