34.93 करोड़ से संवर रहा बलिया रेलवे स्टेशन, प्रगति पर हैं ये कार्य ; देखें बदलते लुक की तस्वीरे

34.93 करोड़ से संवर रहा बलिया रेलवे स्टेशन, प्रगति पर हैं ये कार्य ; देखें बदलते लुक की तस्वीरे

बलिया : अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंड़ल अंतर्गत वाराणसी सिटी-छपरा रेल खंड पर स्थित बलिया रेलवे स्टेशन को ₹34.93 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किया जा रहा है। बलिया रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के बलिया शहर के मध्य में स्थित है। यह स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों से सीधे जुड़ा हुआ है।शहर की पूर्वी सीमा दो प्रमुख नदियों, गंगा और घाघरा के जंक्शन पर स्थित है। यह शहर वाराणसी से 140 किमी पूर्व और राज्य की राजधानी लखनऊ से लगभग 380 किमी दूर स्थित है। देश के स्वतंत्रता इतिहास में बलिया के स्वतंत्रता सेनानियों ने बड़ी संख्या में योगदान दिया है।
 
Railway station Ballia
 
जनसम्पर्क अधिकारी, वाराणसी अशोक कुमार ने बताया कि बलिया पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी डिवीजन के अंतर्गत एनएसजी-3 श्रेणी का स्टेशन है, जिसमें चार प्लेटफार्म हैं। बलिया स्टेशन से आनन्द विहार के लिए हमसफर एक्सप्रेस, सियालदह एक्सप्रेस, भृगु एक्सप्रेस, नई दिल्ली एक्सप्रेस, दादर एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, शाहगंज पैसेंजर, औड़ीहार पैसेंजर, छपरा-वाराणसी सिटी पैसेंजर, प्रयागराज रामबाग पैसेंजर समेत कुल 48 सवारी, मेल व एक्सप्रेस गाड़ियां संचालित हो रही है। यहां से लगभग 18000 यात्रियों का आवागमन प्रतिदिन होता है। बलिया एक बहुत ही महत्वपूर्ण और व्यस्त रेलवे स्टेशन है, जहां अन्त्योदय एक्सप्रेस एवं सुपर फ़ास्ट ट्रेनों समेत राजधानी एक्सप्रेस भी रुकती हैं।
 
अमृत स्टेशन योजना के अन्तर्गत बलिया रेलवे स्टेशन पर किये जा रहे उन्नयन एवं सुधार कार्यो में स्टेशन भवन का विस्तार, स्टेशन भवन के फसाड (मुखड़े) का सुन्दरीकरण के साथ सुधार कार्य, वीआईपी कक्ष में सुधार के आधुनिकीकरण एवं एसी लाउंज का निर्माण कार्य 85% पूर्ण हो गया है। प्लेटफार्म संख्या 04 के लिए रिटेनिंग वॉल (250 मी.) में से (132 मी.) का कार्य पूर्ण हो गया है।सर्कुलेटिंग एरिया की दिशा में (450 मीटर) की चारदीवारी में से (200 मीटर) का निर्माण पूर्ण हुआ है। प्लेटफार्मों पर 8 बे पीपी शेल्टर के प्रावधान के साथ 95 % का निर्माण पूरा हो गया, शीटिंग प्रगति पर है।
 
IMG-20240704-WA0037
 
इसके अतिरिक्त ट्रैफिक सर्कुलेशन में सुधार और सर्कुलेटिंग एरिया (2420 वर्ग मीटर) का सौंदर्यीकरण कार्य, स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर 40 मीटर विस्तार का प्रावधान कार्य, 10 वर्ग मीटर में दिव्यांगजन सुविधाओं वाले शौचालयों का प्रावधान का कार्य, स्टेशन के अग्रभाग एवं उन्नयन कार्यों में सुधार, 96 वर्ग मीटर में एसी वेटिंग हॉल के निर्माण का कार्य, 60 वर्गमीटर में नये (पुरुष /महिला एवं दिव्यांगजन) शौचालय ब्लॉक का निर्माण, 1800 वर्ग मीटर के पार्किंग क्षेत्र का निर्माण कर उसमें टू व्हीलर,.थ्री व्हीलर एवं फोर व्हीलर पार्किंग का प्रावधान का कार्य, लिफ्ट और एस्केलेटर के साथ 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य, 2280 वर्गमीटर प्लेटफार्म शेल्टरों का प्रावधान, स्टेशन पर अन्तर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप बेहतर साइनेज, लिफ्ट और एस्केलेटर का प्रावधान कर आसान नेविगेशन के माध्यम से यात्री अनुभव को बढ़ाने सहित विभिन्न निर्माण कार्य प्रगति पर  है। जनसम्पर्क अधिकारी, वाराणसी अशोक कुमार ने बताया कि कार्यो के पूर्ण हो जाने पर बलिया रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों एवं उपयोगकर्ताओं को जहां एक ओर उन्नत एवं आधुनिक यात्री सुख-सुविधाओं का लाभ मिलेगा, वही दूसरी ओर रेल परिसर में प्रवेश करते ही उन्हें सुखद अनुभूति भी मिलेगी।
 

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में पति-पत्नी और वो : घरवाली के रहते नई नवेली दुल्हन को लेकर पहुंचा पति, फिर... बलिया में पति-पत्नी और वो : घरवाली के रहते नई नवेली दुल्हन को लेकर पहुंचा पति, फिर...
बैरिया, बलिया : घर वाली के रहते एक युवक द्वारा बाहर वाली युवती से शादी रचाने का मामला सामने आया...
प्राथमिक शिक्षक संघ ने किया डिजिटल उपस्थित का पूर्ण वहिष्कार, आंदोलन घोषित
ऑनलाइन अटेंडेंस के विरोध में शिक्षकों ने चलाया ट्विटर अभियान, खूब ट्रेंड कर रहा #boycott ऑनलाइनहाजिरी
बलिया : प्रेमी की बाहों में लिपटी थी विवाहिता, तभी पहुंचा पति और हो गया मर्डर
ऑनलाइन उपस्थिति का विरोध करेगा उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ, आज बनेगी रणनीति : अन्नू सिंह
डिजिटलाइजेशन के विरोध में कूदा प्राथमिक शिक्षक संघ पंजीकृत
07 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल