बलिया में ड्यूटी के दौरान गर्मी से तड़पकर सफाईकर्मी की मौत, संगठन ने इस अफसर को ठहराया जिम्मेदार

बलिया में ड्यूटी के दौरान गर्मी से तड़पकर सफाईकर्मी की मौत, संगठन ने इस अफसर को ठहराया जिम्मेदार

बलिया : चिलकहर ब्लाक की ग्राम पंचायत नरांव में तैनात सफाई कर्मी जितेन्द्र कुमार रावत की ड्यूटी के दौरान हुई मौत ने सफाई कर्मियों को झकझोर दिया है। इस घटना के लिए उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत राज सफाई कर्मचारी संघ बलिया ने जनपद के सहायक विकास अधिकारियों द्वारा इस भीषण गर्मी में दोपहर में ड्यूटी के लिए बाध्य और शोषण करने/कराने का आरोप लगाया है।
 
जिलाधिकारी को लिखे पत्र में संगठन ने भीषण गर्मी के शिकार सफाई कर्मी के आश्रितों को उचित मुआवजा दिलाने एवं दोषी सहायक विकास अधिकारी पंचायत (चिलकहर) को अन्यत्र स्थानान्तरित करने के साथ ही कर्मचारियों के प्रति उनके व्यवहार व शोषण की जांच निष्पक्ष समिति गठित कराने की मांग किया है, ताकि ऐसी पुनरावृति जनपद के अन्य सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) न कर सकें।
 
संघ ने कहा है कि वर्तमान ग्रीष्म ऋतु में भीषण गर्मी, जिसका तापमान विगत 45 दिनों से लगभग 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रह रहा है। इसका संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश पंचायती राज सफाई कर्मचारी महासंघ के प्रान्तीय नेतृत्व द्वारा पुरे प्रदेश में कार्यरत ग्राम पंचायत राज कर्मचारियों को गर्मी में सुबह 5.30 बजे से सुबह 10.30 तक मानवता का दृष्टिकोण अपनाते हुए कार्य लिये जाने का अनुरोध उपाध्यक्ष राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग भारत सरकार से किया गया है।
 
बावजूद इसके इस वर्ष भीषण गर्मी की विभिषिका की अनदेखी कर जनपद के समस्त सहायक विकास अधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ कार्यरत समस्त सफाई कर्मचारियों को निर्दयता पूर्वक दोपहर में भी कार्य करने के लिए विवश एवं मजबूर किया जा रहा है।सफाई कर्मचारी वेतन आहरित न किये जाने के भय से मजबूरन दोपहर में कार्य करने के लिए विवश हो रहें है। इस वजह से चिलकहर ब्लाक की ग्राम पंचायत नरांव में कार्यरत सफाई कर्मी जितेन्द्र कुमार रावत की मौत ड्यूटी के दौरान 18 जून को तड़पकर हो गयी। 
 
जिलाधिकारी को लिखे पत्र में संघ के अध्यक्ष चन्द्र भानु प्रताप सिंह व मंत्री गंगा सागर राम ने इस घटना का जिम्मेदार सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) द्वारा भीषण गर्मी की अनदेखी को ठहराया है। कहा है कि सुबह-सुबह कार्य न कराकर दोपहर में कार्य करने के लिए दबाव बनाने, अन्यथा वेतन रोकने की बात भी सामने आई है। ऐसे में इसकी निष्पक्ष समिति से जांच और दोषी के खिलाफ कार्रवाई जरूरी है। 

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : पहले आपस में लड़ी एक युवक की दो प्रेमिकाएं, फिर प्रेमी की कर दी धुनाई  बलिया : पहले आपस में लड़ी एक युवक की दो प्रेमिकाएं, फिर प्रेमी की कर दी धुनाई 
बैरिया, बलिया : एक युवक पर फिदा दो प्रेमिकाएं एक-दूसरे से उलझ गईं। पहले तो एक-दूसरे से लड़ी-भिड़ी, फिर दोनों...
UP में सत्संग के दौरान भगदड़ : दर्जनों लोगों की मौत, मरने वालों में अधिकतर महिलाएं
पत्नी को गंगा में डूबते देख पति ने काट ली अपनी गर्दन, 6 माह पहले हुआ था प्रेम विवाह
UP में एनकाउंटर : एक लाख का इनामी बदमाश ढेर, दर्ज थे 23 से ज्यादा मुकदमें ; पास में मिली AK-47
एशिया जूनियर चैंपियनशिप : मैच के दौरान कोर्ट में गिरे बैडमिंटन खिलाड़ी की मौत, देखें Video
शादी से इंकार करने पर अंतरंग पलों के बीच प्रेमिका ने काटा प्रेमी का प्राइवेट पार्ट
बलिया DIOS समेत कई जिलों के बदले शिक्षाधिकारी, देखें पूरी लिस्ट