बलिया डीएम ने किया तहसील का निरीक्षण, मिली तमाम खामियां ; फिर...

बलिया डीएम ने किया तहसील का निरीक्षण, मिली तमाम खामियां ; फिर...

बांसडीह, बलिया : जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बुधवार को बांसडीह तहसील का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं रजिस्ट्रार कानूनगो, न्यायिक कार्यालय, खतौनी कंप्यूटर कक्ष, राजस्व और संग्रह अभिलेखागार का जायजा किया।

तहसील परिसर में बारिश का पानी जमा होने पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए तहसीलदार और प्रभारी नाजीर के स्पष्टीकारण लेने के निर्देश दिया। उपजिलाधिकारी कार्यालय में पहुंचकर पेशकार से मांगकर धारा 107, 116 की पत्रावलियों की जांच की। पत्रावलियों में ऑर्डर सीट नहीं बनाने के कारण उन्होंने पेशकार पर विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया।

तहसीलदार कार्यालय के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी नजारत से एक से सात नंबर तक रजिस्टर दिखाने को कहा, रजिस्टर नंबर चार में अधिक धनराशि पाए जाने के और धनराशि किस किस मद में है, इसका विवरण रजिस्टर में मेंटेन ना होने समेत अन्य विसंगति पर तहसीलदार को फटकार लगाई और तहसीलदार एवं प्रभारी नाजिर पर विभागीय कार्रवाई करते हुए एसडीएम को एक सप्ताह के अंदर पैसे के मामले को निस्तारित करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने राजस्व अभिलेखागार में खसरा, खतौनी सहित अन्य पत्रावलियों की जांच कर अभिलेखों का कवर बदलने, बेहतर साफ सफाई रखने और अभिलेखों को सुव्यवस्थित तरीके से संरक्षित करने का निर्देश दिया। खतौनी कंप्यूटर कक्ष में ऑनलाइन निकलने वाली खतौनी एवं उसमें दर्ज होने वाले ई-परवाना के बारे में जानकारी ली। रजिस्ट्रार कानूनगो कार्यालय में लेखपालों की सर्विस एवं जीपीएफ पुस्तिका के विवरण को अद्यतन करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़े बलिया : त्यागपत्र व नियुक्ति, वेतन, पेंशन तथा ग्रेज्युटी भुगतान के मामले में चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज

इसके पश्चात संग्रह कार्यालय में मेमोरेंडम रजिस्टर, चालान वसूली, आरसी रजिस्टर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार के न्यायिक कोर्ट का भी निरीक्षण कर पुराने केसों की फाइलों का अवलोकन किया तथा शीघ्रता से निस्तारण सुनिश्चित करने तथा केसों की पेंडेंसी खत्म करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम बांसडीह राजेश गुप्ता सहित तहसील के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े बलिया : एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव के लिए बेमियादी अनशन जारी, संयोजक की तबीयत बिगड़ी

विजय कुमार गुप्ता

यह भी पढ़े बलिया : सोए वृद्घ पर धारदार हथियार से ताबड़तोड़ हमला ; देखें Video

Post Comments

Comments

Latest News

8 सितम्बर 2024 : आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल 8 सितम्बर 2024 : आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल
मेष आज का दिन आपके लिए इनकम को बढ़ाने वाला रहेगा। आपकी संतान को किसी नई नौकरी की प्राप्ति हो...
बलिया : आलोक सिंह मोनू बने सदस्यता अभियान के जिला संयोजक
बलिया पुलिस पर हमला करने वाले पति-पत्नी समेत सात अभियुक्त गिरफ्तार
एडेड स्कूलों में 22 से अधिक फर्जी नियुक्तियां, DIOS ने रोका वेतन ; लगभग 2 करोड़ हो चुका है एरियर भुगतान
बलिया : नहीं रहे पं. सुधाकर मिश्र, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी व कलराज मिश्र से था गहरा रिश्ता ; जानिए जनसंघ से भाजपा तक इनका राजनीतिक सफर
बलिया : त्यागपत्र व नियुक्ति, वेतन, पेंशन तथा ग्रेज्युटी भुगतान के मामले में चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज
विद्यालय की दीवारों पर स्पष्ट अंकित करे MDM मेन्यू और शत प्रतिशत हो अनुपालन : बीएसए