बलिया की इस ग्राम पंचायत में सरकारी धन का 'खेला', जांच में खुली पोल

बलिया की इस ग्राम पंचायत में सरकारी धन का 'खेला', जांच में खुली पोल

बांसडीह, बलिया : विकास खंड बांसडीह की ग्राम पंचायत केवरा में लाखों के शासकीय धन का दुरुपयोग व अनियमितता उजागर हुई है। इसे लेकर ग्राम प्रधान व सचिव के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की रूपरेखा तैयार हो रही है। 21 सितंबर को बांसडीह तहसील में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में केवरा के चंदन तिवारी ने गांव में ग्राम पंचायत द्वारा कराये गये कार्यो को लेकर भारी अनियमितता बरते जाने की शिकायत की थी।

इसके बाद डीएम द्वारा इस संबंध में जिला विकास अधिकारी को शिकायत के संबंध में जांच करने के आदेश दिए गये थे। आदेश के क्रम में केवरा पंहुचे जिला विकास अधिकारी आनंद प्रकाश ने स्थानीय बीडीओ सचिव व प्रधान की उपस्थिति में ग्राम पंचायत में कराये गये कार्यो की जांच की तो बड़ी अनियमितता निकल कर सामने आयी। प्रकरण में जांच अधिकारी ने बिंदुवार तीन बड़े कार्यो की जांच की जिसमें प्रमुख रूप से तीन अनियमितता पाई गयी।

गांव के प्राथमिक विद्यालय नं 2 से गांव के घरछोड़न के घर तक डेढ़ लाख की लागत से स्लैबयुक्त नाली व पेवर्स ब्लाक के मरम्मत का कार्य, ग्राम पंचायत केवरा में 1 लाख 57 हजार की लागत से अजय के घर से चौक तक पेवर्स ब्लाक का कार्य, ग्राम पंचायत में बबलू के घर से धर्मा के घर तक 4 लाख 78 हजार रुपये की लागत से स्लैबयुक्त नाली व इंटरलाकिंग का कार्य किया गया है। उक्त तीनों कार्यों के स्थलीय सत्यापन में पाया गया कि इन कार्यों को कराने के लिये न तो कार्ययोजना बनाई गयी, न ही वित्तीय अथवा नियम संगत तकनीकी स्वीकृति ली गयी और न ही निविदा का प्रकाशन किया गया। क्रम संख्या 3 के कार्य को दो वित्तीय वर्षो में एक ही स्थान पर अलग अलग कराकर शासकीय धन का दुरुपयोग किया गया है।

इसके संबंध में कराये वये कार्यों के अभिलेख बिल वाउचर आदि कुछ भी नियमानुसार उपलब्ध नही है। डीएम बलिया को प्रेषित अपनी जांच आख्या में जिला विकास अधिकारी ने यह स्पष्ट किया है कि ग्राम पंचायत में कराये गये कार्यों में भारी अनियमितता बरतने के साथ शासकीय धन का दुरुपयोग किया गया है। साथ ही सभी कार्यों में व्यय किया गया धन वसूली योग्य है। प्रकरण में डीडीओ द्वारा शिकायत की पुष्टि के बाद मामले में जल्द ही जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जा सकती है।

यह भी पढ़े बलिया डीएम की बड़ी पहल, ददरी मेला को मिल सकता हैं राजकीय दर्जा

विजय कुमार गुप्ता

यह भी पढ़े रंगरेलियां मनाते पकड़े गए आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायक अध्यापक

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत, मचा कोहराम बलिया : ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत, मचा कोहराम
बैरिया, बलिया : बलिया-छपरा रेल खण्ड पर बकुलहा रेलवे स्टेशन से पूरब होम सिग्नल के पास सोमवार की शाम डाउन...
Ballia News : तहरीर बदलवाने की सूचना पर थाने पहुंचे पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह
बलिया में 6 लाख की शराब बरामद, अनुज्ञापी और सेल्समैन समेत 9 पर मुकदमा ; गोदाम सील
बलिया एसपी ऑफिस पर हंगामा : गिरफ्तार आदित्य राजभर समेत 44 अभियुक्तों की पुलिस ने जारी किया लिस्ट
सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का बलिया की नव भारतीय नारी विकास समिति ने किया स्वागत, निदेशक बोले...
पहले लव मैरिज, फिर पति के दोस्त से प्यार… हैरान कर देगी विष्णु हत्याकांड की कहानी
बलिया में नहाते समय युवती का वीडियो बनाकर किया वायरल, मुकदमा दर्ज