जमीन की खरीद-बिक्री में रूकेगा फर्जीवाड़ा, क्योंकि...

जमीन की खरीद-बिक्री में रूकेगा फर्जीवाड़ा, क्योंकि...

बैरिया, बलिया : फर्जीवाड़ा करने वाले डाल डाल तो सरकार पात पात चलने की तैयारी में है। जी हां ! हम बात कर रहे है जमीन खरीद बिक्री की। आने वाले दिनों में जमीन की रजिस्ट्री करने में फर्जीवाड़ा पर अंकुश लग जाएगा। रजिस्ट्री विभाग के सॉफ्टवेयर को आधार से लिंक किया जाएगा। इसके लिए जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नए नियम से जमीन खरीद बिक्री में गड़बड़ी होने की आशंका कम रहेगी। जानकारी के अनुसार जमीन का कारोबार करोड़ों में होता है।

सॉफ्टवेयर से आधार लिंक होने के बाद लोगों की बेनामी संपत्ति का पता आसानी से चल सकेगा। जमीन की खरीद बिक्री के लिए क्रेता और विक्रेता का आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड की फोटो कॉपी ली जाएगी। आधार कार्ड की कॉपी जमा की जाती है। आधार कार्ड का फोटो कॉपी में हेरा फेरी का संभावना के कारण अब राजस्व अभिलेख में आधार को लिंक करने के कार्य योजना को अमल में लाने की तैयारी चल रही है।

इससे जमीन की खरीद बिक्री में होने वाले फर्जीवाड़ा पर प्रभावी रोक लग जाएगा। आधार नंबर लिंक होने पर एक ही जमीन कई लोगों को बेचकर निबंध करने की धोखाधड़ी भी बंद हो जाएगी। पिछले महीना में निर्धारित लक्ष्य के अनुपात में राजस्व कम हुआ है। फल स्वरुप राजस्व बढ़ाने के लिए भी सरकार रजिस्ट्री विभाग को सक्रिय कर रहा है। रजिस्ट्री कार्यालय के सॉफ्टवेयर मे आधार आईडी लिंक होगा। सॉफ्टवेयर में हर व्यक्ति का डाटा फीडिंग होगा। बायोमेट्रिक करने की सुविधा रहेगी।

रजिस्ट्री के दौरान बायोमेट्रिक मशीन में क्रेता विक्रेता के अंगूठे का निशान लिया जाएगा। आधार नंबर डालते ही साइट खुल जाएगा। इससे पता चल जाएगा कि कौन किसको वास्तविकता में रजिस्ट्री करने आया है। यह भी पता चल जाएगा की बेचने वाले व्यक्ति के पास कितनी संपत्ति बची है। हर व्यक्ति के संपत्ति का ब्योरा  सॉफ्टवेयर में आधार के जरिए लिंक रहेगा। सिर्फ सत्यापन के लिए आना पड़ेगा। आने वाले दिनों में यह पूरी व्यवस्था घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्री करने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

यह भी पढ़े दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए करे ऑनलाइन आवेदन

सॉफ्टवेयर में जमीन से संबंधित अभिलेख अपलोड करने की सुविधा,बाद में सत्यापन करने के लिए कार्यालय में आना पड़ेगा। दिन में करीब 30 से 40 बैनामा होता है। जिनकी संख्या बढ़ जाएगी। उक्त जानकारी देते हुए उपनिबंधक बैरिया वैवस्वत चौबे ने बताया कि जल्द ही रजिस्ट्री कार्यालय हाईटेक हो जाएगा।

यह भी पढ़े Green Field Expressway : बलिया के इस इलाके में गतिरोध खत्म, ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू

शिवदयाल पांडेय मनन

यह भी पढ़े शिक्षक फैमिली हत्याकांड का कातिल गिरफ्तार : सामने आई चार लोगों की हत्या की असली वजह

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में राह चलते थम गई सहायक अध्यापक की सांसे, शोक की लहर बलिया में राह चलते थम गई सहायक अध्यापक की सांसे, शोक की लहर
Ballia News : उभांव थाना क्षेत्र अंतर्गत राजपुर गांव निवासी इंटर कॉलेज खंडवा के सहायक अध्यापक का असामयिक निधन हृदय...
प्यार, बेवफाई और खूनी इंतकाम : शिक्षक फैमिली हत्याकांड के आरोपी ने फिर खेला खौफनाक खेल, एनकाउंटर में घायल
बलिया में तैनात सिपाही ने चैंबर में घुसकर हथौड़े से किया डॉक्टर पर हमला, फिर...
शिक्षक फैमिली हत्याकांड का कातिल गिरफ्तार : सामने आई चार लोगों की हत्या की असली वजह
Ballia News : बलिया में युवक को घोंपा चाकू, गंभीरावस्था में रेफर
Aaj ka Rashifal : मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 5 अक्टूबर का दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया : विद्युत विभाग की लापरवाही ने ले ली एक और बेजुबान की जान, स्कूल के पास की घटना