बलिया में बाढ़ : एनएन 31 टूटने से तबाही, NDRF का रेस्क्यू जारी ; डीएम ने दिया यह निर्देश

बलिया में बाढ़ : एनएन 31 टूटने से तबाही, NDRF का रेस्क्यू जारी ; डीएम ने दिया यह निर्देश

बैरिया, बलिया : करीब एक सप्ताह से खतरा बिंदु से ऊपर बह रही सरयू नदी की बाढ़ ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। नदी की लहरों के दबाव के कारण बुधवार की मध्य रात्रि के बाद एनएच 31 का चांददियर के पास टूट गया। बाढ़ का पानी तेज गति से बंधे के दूसरी ओर चांद दियर यादव बस्ती और आसपास के रिहायशी क्षेत्र में प्रवेश कर गया। लोगों ने छतों पर ठिकाना बनाया है। वहीं, सूचना पर पहुंची एनडीआरएफ टीम बचाव कार्य में जुटी है। 1000 से अधिक लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के साथ ही मवेशियों को भी बंधा पर पहुंचाया गया। किसी बड़े नुकसान की कोई सूचना नहीं है। बाढ़ विभाग बोल्डर मंगवाकर एनएच मरम्मत का प्रयास में जुट गया है। वाया माझी यूपी-बिहार आने-जाने वाले वाहनों का संचालन बिल्कुल ठप्प हो गया है।

रात को अचानक 1:30 सड़क करीब 40 मीटर चौड़ाई में बह गयी। उस समय लोग अपने घरों में गहरी निद्रा में सो रहे थे। अचानक घरों में पानी घुसता देख अफरा तफरी मच गयी। लोग छतों पर व उंचे स्थानों पर जाकर अपनी जान बचाये। महिलाएं व बच्चे रोने और चिल्लाने लगे। स्थानीय लोगों का कहना है कि हर घर नल जल योजना के तहत पाइप बिछाने के लिए कार्यदायी संस्था द्वारा सड़क की पटरी खोदी गई थी, फिर मिट्टी डाल दिया गया था। जिसके कारण सड़क कमजोर हो गई थी, जो सरयू नदी की बाढ़ का दबाव नहीं झेल सकी।

IMG-20240919-WA0034

सड़क बहने के बाद चांद दियर ग्राम पंचायत के आधा दर्जन गांव बाढ़ के पानी में डूब गए। वहीं अन्य गांव से बाढ़ में डूबे गांवों का संपर्क भंग हो गया है। बाढ़ की पानी में घिरे यादव नगर, छोटा प्लाट, बड़ा प्लाट, चक्की चांद दियर, लोहा टोला के डेरा सहित आधा दर्जन गांव बाढ़ के पानी से टापू बन गए हैं। इन गांवों की एक हजार से अधिक आबादी को एनडीआरएफ टीम ने गुरुवार को रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। इस आपदा में किसी की जान नहीं गई है।

यह भी पढ़े स्कूल की शिकायत लेकर डीएम से मिले थे बच्चे, दो शिक्षक किए गए सस्पेंड

एनडीआरफ इंस्पेक्टर श्रीनिवास ने बताया कि हम लोग चार बजे भोर में मौके पर आ गये थे। अब तक एक हजार लोगों को हमारे जवान रेस्क्यू करके बाहर निकाले हैं। उनका सामान, जानवर सब कुछ उनके घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। जो शेष बचे हैं, उन्हें बाहर निकाला जा रहा है। मौके पर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर, अपर जिलाधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह, उप जिलाधिकारी बैरिया सुनील कुमार, तहसीलदार बैरिया सुदर्शन कुमार, बाढ़ खण्डे के एसडीओ अमृतलाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। अधिकारी उचित कार्यवाही के लिए मातहतों को दिशा निर्देश दिये।

यह भी पढ़े JNCU BALLIA में दीक्षोत्सव : लोकगीत, लोक नृत्य, पारंपरिक परिधान, नाटक प्रतियोगिताएं आयोजित

Nh 31

यह भी पढ़े तीन युवकों को मारी टक्कर : हिलाकर रख देगा मौत का यह LIVE मंजर

एनएच को 24 घंटे में दुरुस्त करने का निर्देश

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार और पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने तहसील बैरिया के अंतर्गत चाददियर पुलिस चौकी के पास टूटे एनएच-31 तथा नाव से बाढ़ प्रभावित गांवों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने एनएच 31 के अधिकारी से वार्ता कर निर्देश दिया कि मिर्जापुर से कम से कम 8 ट्रक बोल्डर गिरवाकर किसी भी हाल में शुक्रवार की शाम तक सड़क का मरम्मत कर आवागमन चालू कराने का निर्देश दिया। 

एसडीएम सुनील कुमार को निर्देश दिया कि सड़क बन जाने के बाद गावों में घुसे पानी को कई पंपिंग सेट लगाकर निकाला जाए। अगर दो मीटर पानी भी निकल जाए तो काफ़ी राहत हो सकती है। जिलाधिकारी ने बताया कि रात्रि 1:30 बजे बाढ़ के पानी से सड़क कट जाने के बाद सभी प्रशासनिक अधिकारियो, एनडीआरएफ और पुलिस फोर्स की तत्काल मौके पर भेजा गया। बाढ़ से प्रभावित गांव को बचाने के लिए चार बोट और एनडीआरएफ के माध्यम से गांव के व्यक्तियों को बचाने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि नाव की क्षमता के हिसाब से व्यक्तियों को बैठाएं और बोट में बैठने वाले व्यक्तियों की सूची अवश्य बना लें। बोट में फोर्स भी मौजूद रहे।

जिलाधिकारी ने नाव से बाढ़ से प्रभावित गांवों में पहुंचे। उन्होंने कहा कि बाढ़ का पानी चार से पांच मीटर भरा हुआ है। गंगा नदी खतरा बिंदु से दो मीटर ऊपर बह रही है। यहां की आबादी लगभग 1000 से 1200 जो बाढ़ से प्रभावित है। एडीएम को निर्देश दिया कि राहत शिविरों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए और खाने पीने की व्यवस्था की जाय। निरीक्षण में एसडीएम बैरिया सुनील कुमार, एडीएम देवेंद्र प्रताप सिंह एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

शिवदयाल पांडेय मनन

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : जिला कमिश्नर बने डाॅ. विश्वरंजन सिंह और उमा सिंह  बलिया : जिला कमिश्नर बने डाॅ. विश्वरंजन सिंह और उमा सिंह 
बलिया : भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश की बलिया इकाई की वार्षिक बैठक जिला मुख्यायुक्त एवं मुख्य विकास अधिकारी,...
बलिया : शिक्षक-कर्मचारियों ने लिया आक्रोश रैली की सफलता का संकल्प
JNCU BALLIA में दीक्षोत्सव : लोकगीत, लोक नृत्य, पारंपरिक परिधान, नाटक प्रतियोगिताएं आयोजित
बलिया : दिवंगत शिक्षामित्र को दी श्रद्धांजलि, पिता को सौंपी 1.45 लाख की सहयोग राशि
बलिया और गाजीपुर को रेलवे ने दिया एक और स्पेशल गिफ्ट, देखें नई ट्रेन की समय-सारिणी
बलिया : ग्रामीणों ने बताई गैरहाजिर शिक्षक की सच्चाई, सस्पेंड कर बीएसए ने दिये जांच के आदेश
बलिया : जांच में खुली सहायक अध्यापक की पोल, बीएसए ने किया सस्पेंड