बलिया में उफान पर बाढ़ : पीड़ितों की मदद को ज़िला प्रशासन मुस्तैद, एनडीआरएफ तैनात 

बलिया में उफान पर बाढ़ : पीड़ितों की मदद को ज़िला प्रशासन मुस्तैद, एनडीआरएफ तैनात 

बलिया: गंगा व सरयू के बढ़े जलस्तर को देखते हुए ज़िला प्रशासन राहत के लिए मुस्तैद है। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार द्वारा नियमित रूप से बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रो में की जा रही व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। एडीएम देवेन्द्र प्रताप सिंह, समस्त एसडीएम, तहसीलदार एवं राजस्व कर्मी नियमित रूप से भ्रमण कर रहे है।

गंगा व सरयू नदी के जलस्तर में हुई वृद्धि से वर्तमान में जनपद के कुल 27 गांव की लगभग 31495 आबादी प्रभावित हुई है। साथ ही कुल 97.7 हेक्टेयर आबादी एवं लगभग 197.7 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि प्रभावित हुई है। बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों के आवागमन के लिये 76 नावें लगायी गयी है। एनडीआरएफ की एक टीम राहत एवं बचाव कार्य के लिये तैनात की गयी है। जनपद के सभी 61 बाढ़ चौकी एवं 72 राहत शिविर क्रियाशील कर दिये गये है। राहत शिविरों में दोनों समय ताजा भोजन, पानी, बिस्तर, लाईट आदि की व्ययस्था की गयी है।

वर्ततान में तहसील बासंडीह में ग्राम सुल्तानपुर में स्थापित किये गये बाढ़ राहत शिविर में 70 लोग निवास कर रहे है। तहसील बैरिया अन्तर्गत लार्ड कृष्णा एकेडमी को बाढ़ राहत शिविर के लिए अधिग्रहित किया गया है। वर्तमान में वहां कोई बाढ़ प्रभावित व्यक्ति नहीं रह रहा है। बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों में अब तक 4400 राहत सामग्री की किट वितरित की गयी है। बाढ़ से प्रभावित परिवारों में निरन्तर राहत कार्य किया जा रहा है। बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों के उपचार के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा 9 मेडिकल टीमें तैनात की गयी है, जो प्रभावित व्यक्तियों का उपचार कर रही है। पशु पालन विभाग द्वारा पशुओं के टीकाकरण एवं उपचार की कार्यवाही नियमित रूप से किया जा रहा है।

24 घंटे सक्रिय है कंट्रोल रूम

यह भी पढ़े बीआरसी हनुमानगंज पर एफएलएन थ्री का प्रशिक्षण शुरू

बलिया : जनपद स्तर पर बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों के समस्याओं के त्वरित समाधान के लिये कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है, जिसका टेलीफोन नम्बर 0549-2220832 एवं मोबाइल नम्बर 9454417979 है, जिस पर प्राप्त होने वाली समस्याओं का तत्काल समाधान कराने के लिये 24X7 कर्मियों की तैनाती की गयी है।

यह भी पढ़े बलिया में बाढ़ : बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को इन विन्दुओं पर किया अलर्ट, बोले...

कटानपीड़ितों की हुई आर्थिक मदद

यह भी पढ़े तीन युवकों को मारी टक्कर : हिलाकर रख देगा मौत का यह LIVE मंजर

बलिया : सरयू नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण हुये कटान से नदी में पूर्णतया विलीन हुए 97 पक्का, 12 कच्चा एवं 12 झोपड़ी पर अब तक कुल 1 करोड़ 31 लाख 76 हज़ार एवं बर्तन, कपड़ा एवं घरेलू सामान क्षतिग्रस्त होने पर 65 परिवारों में 3 लाख 25 हज़ार की धनराशि प्रभावित व्यक्तियों के बैंक खातें में भेज दी गयी है। सरयू नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण हुये कटान के कारण नदी में विलीन हुयी 74.8445 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि के सापेक्ष 612 कृषकों में 45 लाख 74 हज़ार 778 रुपये की धनराशि बैंक खातें में भेज दी गयी है।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : दिवंगत शिक्षामित्र को दी श्रद्धांजलि, पिता को सौंपी 1.45 लाख की सहयोग राशि बलिया : दिवंगत शिक्षामित्र को दी श्रद्धांजलि, पिता को सौंपी 1.45 लाख की सहयोग राशि
बलिया : शिक्षा क्षेत्र पंदह के प्राथमिक विद्यालय संदवापुर पर तैनात शिक्षामित्र रींटू राय के असामयिक निधन से मर्माहत शिक्षक,...
बलिया और गाजीपुर को रेलवे ने दिया एक और स्पेशल गिफ्ट, देखें नई ट्रेन की समय-सारिणी
बलिया : ग्रामीणों ने बताई गैरहाजिर शिक्षक की सच्चाई, सस्पेंड कर बीएसए ने दिये जांच के आदेश
बलिया : जांच में खुली सहायक अध्यापक की पोल, बीएसए ने किया सस्पेंड
नवीन पाठ्य पुस्तकों के साथ समझ बना रहे हैं बलिया के बेसिक शिक्षक 
बलिया में बाढ़ : एनएन 31 टूटने से तबाही, NDRF का रेस्क्यू जारी ; डीएम ने दिया यह निर्देश
तीन युवकों को मारी टक्कर : हिलाकर रख देगा मौत का यह LIVE मंजर