सोमवती अमावस्या पर बने रहे हैं शुभ योग, ज्योतिषाचार्य  डॉ अखिलेश कुमार उपाध्याय से जानें सही डेट और महत्व

सोमवती अमावस्या पर बने रहे हैं शुभ योग, ज्योतिषाचार्य  डॉ अखिलेश कुमार उपाध्याय से जानें सही डेट और महत्व

भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष अमावस्या इस बार सोमवार को पड़ रही है। इसलिए दो सितंबर को सोमवती अमावस्या का पावन पर्व मनाया जाएगा। भाद्रपद माह की अमावस्या के दिन 2 शुभ योग का निर्माण भी हो रहा है। इस दिन सुबह सूर्योदय से लेकर शाम 6 बजकर 20 मिनट तक शिव योग रहेगा। इसके बाद सिद्ध योग रहेगा। शिव योग में पूजा-पाठ करने से देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्ति होगी।

अमावस्या के दिन सूर्यास्त के बाद वायु रूप में पितृ श्राद्ध व तर्पण की इच्छा से अपने परिजनों के घर की चौखट पर आयेंगे, इसलिए अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण या पितृ पूजन जरूर करना चाहिए। इससे पितरों को तृप्ति मिलेगी और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होगी। इससे पितृ प्रसन्न होकर परिजनों को सुख, शांति व समृद्धि का आशीर्वाद देंगे। सोमवती अमावस्या के दिन सुहागन महिलाओं को सौभाग्य के आशीर्वाद प्राप्ति हेतु इस दिन व्रत रखकर और भगवान भोलेनाथ के साथ माता पार्वती की पूजा करके फिर पीपल के पेड़ की 108 बार परिक्रमा करके देव वृक्ष पीपल में रक्षासूत्र या लाल रंग का धागा लपेटकर पूजा करने का विशेष महत्व है। इस दिन पवित्र नदी में स्नान आदि करने के बाद सूर्यदेव को अर्घ्य प्रदान करे। गरीब या जरूरतमंद को अपनी क्षमता अनुसार दान करे। इस तिथि को तामसिक सेवन और तुलसी को छूना या जल अर्पित करना भी वर्जित रहेगा।

हिन्दू धर्म में कुश के बिना किसी भी पूजा को सफल नहीं माना जाता है,इसलिए भाद्रपद कृष्ण अमावस्या को कुशोत्पाटिनी अमावस्या या कुशाग्रहणी अमावस्या कहा जाता है। इस दिन कुशा नामक घास को उखाड़ने से यह वर्ष भर कार्य करती है तथा पूजा पाठ कर्म कांड सभी शुभ कार्यों में आचमन में या जाप में उपयोग में आती है। यदि भाद्रपद माह में सोमवती अमावस्या पड़े तो इस कुशा का उपयोग 12 सालों तक किया जा सकता है। अमावस्या के दिन कुशा घास को निकालने के कुछ नियम होते है जिनका पालन आवश्यक होता है।

कुशा: काशा यवा दूर्वा उशीराच्छ सकुन्दका:।
गोधूमा ब्राह्मयो मौन्जा दश दर्भा: सबल्वजा:।।

यह भी पढ़े बलिया : मंदिर से प्रसाद लेकर लौट रहे युवक पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला, वाराणसी रेफर ; देखें Video

कुशा को निकालते समय यह ध्यान रखाना चाहिए कि कुशा को किसी भी औजार से ना काटा जाये, इसे केवल हाथों से ही निकलना चाहिए और कुशा घास खंडित नहीं होनी चाहिए। अर्थात् घास का अग्रभाग टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। कुशा एकत्रित करने के लिए सूर्योदय का समय सर्वश्रेष्ठ माना गया है। अतः ‘ऊँ हुम् फट’ मन्त्र का उच्चारण करते हुए उत्तराभिमुख होकर कुशा उखाड़नी चाहिए। दाहिने हाथ से एक बार में ही कुशा को निकालना चाहिए।

यह भी पढ़े बलिया में महिला से छेड़खानी, तीन नामजद समेत चार पर मुकदमा

ज्योतिषाचार्य 
डॉ अखिलेश कुमार उपाध्याय 
इंदरपुर, थम्हनपुरा, बलिया
सम्पर्क सूत्र : 9918861411

यह भी पढ़े बलिया : अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग कर लौटे CLIA प्लेटिनम ब्रिगेड प्रियम्बद कुमार दुबे के नाम जुड़ा बड़ा रिकार्ड

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में पूर्व प्रधान समेत तीन के खिलाफ मुकदमा, मगर क्यों ? जानिएं वजह बलिया में पूर्व प्रधान समेत तीन के खिलाफ मुकदमा, मगर क्यों ? जानिएं वजह
बलिया : बांसडीह ब्लाक की ग्राम पंचायत पर्वतपुर में हुए विकास कार्यों में अनियमितता की शिकायत पर जांच करने पंहुचे...
इस बार सनातन प्रेमियों के लिए महत्वपूर्ण हैं 17 सितंबर, ज्योतिष गुरु पंडित अतुल शास्त्री से जानिएं क्यों
विश्वकर्मा पूजा के दौरान करें इन मंत्रों का जाप, सभी कार्यों में मिलेगी सफलता
माैत से पहले बलिया के युवक ने व्हाट्सएप्प स्टेटस लगाया कुछ ऐसा - अब आखिरी बार काेशिश की जायेगी, कुछ बड़ा हाेगा या...
वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने की मची होड़, ट्रेन के आगे गिरीं BJP विधायक ; VIDEO वायरल
बलिया में गंगा और घाघरा की युगलबंदी से बढ़ा बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने किया अलर्ट
बलिया में महिला से छेड़खानी, तीन नामजद समेत चार पर मुकदमा